अकबर ने आवासीय योजना के ऑनलाईन पंजीयन एवं ‘‘मोबाइल एप सीजीएचबी‘‘ का किया शुभारंभ

छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ समसामयिक

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल ने दी सौगात: ‘‘घर खरीदना हुआ और आसान‘‘
रायपुर / आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने राजधानी के शंकर नगर स्थित अपने निवास कार्यालय में छत्तीसगढ गृह निर्माण मण्डल की आवासीय योजना का ऑनलाईन पंजीयन तथा मण्डल के मोबाइल एप सीजीएचबी का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा ने की।
आवास मंत्री अकबर ने इसका शुभारंभ करते हुए बताया कि अब लोग घर बैठे अपने मोबाईल से या ऑनलाईन किसी भी माध्यम से मण्डल के घर के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही योजना की संपूर्ण जानकारी के साथ अपना मनपसंद घर बुक करा सकते हैं। इसके ऑनलाईन होने से अब घर खरीदने के लिए व्यक्ति को मण्डल दफ्तर तक आने की जरूरत नही होगी। इसके साथ पंजीयन कराने हेतु समय की बाध्यता भी खत्म होगी। छत्तीसगढ गृह निर्माण मण्डल अपनी योजनाओं को पूरी तरह ऑनलाईन करने जा रहा है इससे हितग्राही अपने मोबाईल, डेस्कटॉप, लेपटॉप तथा अन्य ऑनलाईन माध्यमों से मण्डल के भवन क्रय करने आवेदन कर सकते है साथ ही मण्डल के प्रोजेक्टस् की जानकारी भी ले सकते है।
इस अवसर पर छत्तीसगढ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा ने कहा कि आज मण्डल की आवासीय योजना का पंजीयन तथा मोबाइल एप सीजीएचबी का शुभारंभ किया गया है। योजना के ऑनलाईन होने से अब कभी भी कही से भी ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है। मण्डल के मोबाइल एप सीजीएचबी से घर खरीदना और आसान हो गया है। गौरतलब है कि वर्तमान में कोतापाल बीजापुर हेतु ऑनलाईन सिस्टम प्रारंभ किया गया है। भविष्य में मण्डल की अन्य योजनाओं में भी लागू किया जावेगा। पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर नवीन आवासीय योजना कोतापाल बीजापुर को पूर्णतः ऑनलाईन कर दिया गया है।
इस प्रोजेक्ट को लोग ऑनलाईन देख सकते हैं तथा पसंद कर घर चयन कर फिर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही ऑनलाईन लॉटरी तो होगी ही एवं पंजीयन राशि भी ऑनलाईन जमा कर सकते हैं। इसके अलावा एन.ओ.सी. और घर खरीदने के पश्चात् एकांउट लेजर भी ऑनलाईन प्राप्त कर सकते हैं। ये सारी सुविधाऐं मण्डल के मोबाइल एप सीजीएचबी में भी उपलब्ध होगी जिसे आप अपने मोबाईल पे गुगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *