ग्रामीण महिलाओं को ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूक करें और स्वस्थ्य समाज का निर्माण करे: सुश्री उइके

छत्तीसगढ़ समसामयिक

राज्यपाल छिंदवाड़ा जिले के तामिया में निःशुल्क सेनेटरी नेपकिन वितरण कार्यक्रम में शामिल हुई
रायपुर. राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके आज छिंदवाड़ा जिले के तामिया में श्री महिला कल्याण समिति जुन्नारदेव द्वारा आयोजित निःशुल्क सेनेटरी नेपकिन वितरण कार्यक्रम में शामिल हुई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता के उद्देश्य से किया गया यह कार्यक्रम वाकई सराहनीय है। परिवार में जब एक व्यक्ति बीमार पड़ता है तो दूसरे पर भी असर पड़ता है। मेेरा आग्रह है कि अपने आसपास स्वच्छ रखे और स्वस्थ्य रहें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूक करें।
राज्यपाल ने कहा कि राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग में उपाध्यक्ष पद के कार्यकाल के दौरान ओ.एन.जी.सी. के सी.एस.आर. मद से जनजातीय क्षेत्र तामिया-जुन्नारदेव में स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन वितरण का प्रोजेक्ट श्री महिला कल्याण समिति तामिया के माध्यम से स्वीकृत करने की अनुशंसा की थी, इसके लिए ओ.एन.जी.सी. संस्था को धन्यवाद देती हूं। इस सेनेटरी नेपकिन वितरण प्रोजेक्ट के अन्तर्गत ग्रामीण जनजातीय महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन वितरण का कार्यक्रम मेरे मुख्य आतिथ्य में होना मेरे लिए गौरव की बात है। राज्यपाल ने कहा कि तामिया से मेरी सार्वजनिक जीवन की शुरूवात हुई, तब मैंने कहा था कि इस क्षेत्र को नहीं छोड़ूंगी। मैं आज छत्तीसगढ़ की राज्यपाल के दायित्व का निर्वहन कर रही हूं। मेरी संवेदना वैसे ही है जैसे पहले थी।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण जनसंख्या की बहुलता वाले देश में ग्रामीण महिलाओं को सेनेटरी नेपकीन के उपयोग के लिए जागरूक करने की दिशा में यह अच्छी पहल है। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले संस्थाओं को सम्मानित किया गया और सेनेटरी नेपकीन का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में श्रीमती माधवी बथरा, श्री दौलत सिंह ठाकुर सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *