छग के संगीतकार मदन सिंह चौहान को पद्मश्री

छत्तीसगढ़ व्यक्तित्व

पद्म पुरस्कारों की घोषणा शनिवार को कर दी गई। इस बार देश की 118 हस्तियों को पद्मश्री सम्मान से नवाजा जाएगा। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इसकी घोषणा कर दी गई। मदन चौहान छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध संगीत शिक्षक, गजल गायक और सूफी गायक हैं, उन्होंने अपना पूरा जीवन संगीत साधना के लिए समर्पित कर दिया। मदन चौहान को गुरूजी के नाम से भी जाना जाता है । देश के कई मंचों पर यह अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं। इस बार जारी किए गए पद्म सम्मानों की सूची में मदन चौहान ही छत्तीसगढ़ से इकलौता नाम हैं। शनिवार को केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई । मदन सिंह चैहान का जन्म 15 अक्टूबर 1947 को हुआ था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस वर्ष मार्च-अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले समारोह में मदन सिंह चौहान समेत अन्य चयनित हस्तियों को पद्मश्री सम्मान से अलंकृत करेंगे।
आईएएस डॉ. राजू को बेस्ट सीईओ पुरस्कार
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. एसके राजू को लोकसभा चुनाव उत्कृष्ठ ढंग से संपन्न कराने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में बेस्ट सीईओ के अवार्ड से सम्मानित किया।
डा. राजू 98 बैच के आईएएस हैं। वे छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस थे। राज्य बनने के बाद बिलासपुर के एसडीएम, नगर निगम आयुक्त के साथ ही सरगुजा, कांकेर और रायगढ़ के कलेक्टर रह चुके हैं। वे एमडी एनआरएचएम भी रहे। 2007 में राजू कैडर चेंज कराके पंजाब चले गए। वहां वे फरीदकोट, भटिंडा, फिरोजपुर और फजिल्का के कलेक्टर रहे। याने छत्तीसगढ़ और पंजाब को मिलाकर वे सात जिलों के कलेक्टर रह चुके हैं। पंजाब की पिछली प्रकाश सिंह बादल सरकार में वे सिकरेट्री टू सीएम रहे। अभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी हैं। उनकी पत्नी अनंदिता मित्रा 2006 बैच की पंजाब कैडर की आईएएस हैं।
पिछला लोकसभा चुनाव के समय उन्होंने पंजाब में वोटरों की सुविधाओं के लिए कई उल्लेखनीय कार्य किए। फर्स्ट टाईम वोटर्स, लेडी, गर्भवती, बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों के लिए उन्होंने मतदान केंद्रों में खास इंतजाम करवाए थे। पंजाब में गरमी खासी पड़ती है। सभी बूथों पर रोड से बूथ तक जाने वाले मार्ग में शेड निर्माण, ड्रिकिंग वाटर का इंतजाम। किसी भी बूथ पर नो प्लास्टिक। पानी पीने के लिए भी पेपर ग्लास।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *