यातायात पुलिस ने जारी किया वाट्सअप नंबर, ट्रैफिक से जुड़ी समस्याओं की फोटों खींचकर भेज सकते हैं लोग

छत्तीसगढ़ समसामयिक

बिलासपुर। जिले की यातायात पुलिस ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सघन अभियान चलाकर कार्रवाई कर रही है. साथ ही आम जनता की समस्याओं को देखते हुए पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने यातायात पुलिस का व्हाट्सअप नंबर 9479193015 भी जारी किया है. जिसमें जनता ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों की फोटो खींचकर डिटेल के साथ वाट्सअप पर भेज सकते है. जिनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.
पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु काबरा ने पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात बिलासपुर) रोहित कुमार बघेल एवं उप पुलिस अधीक्षक विश्वदीपक त्रिपाठी (यातायात ) एवं समस्त यातायात के निरीक्षक की बैठक में सुगम यातायात व्यवस्था के लिए विभिन्न बिंदुओं पर निर्देश दिए थे. बैठक के तारतम्य में बिलासपुर पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने यातायात पुलिस बिलासपुर मार्गदर्शन देते हुए समस्त चौकों में होने वाले यातायात नियम के उल्लंघन के लिए सर्वप्रथम जवानों को हिदायत दी गई की, ऐसे वाहन चालक जो यातायात नियमों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं, उनकी वाहन नंबर सहित फोटो खींचकर संबंधित शाखा को भेजा जाकर नोटिस के माध्यम से वाहन चालक पर मोटर व्हीकल एक्ट की कार्रवाई की जाए.
साथ ही यातायात पुलिस विभाग के मोटरसाइकिल पेट्रोलिंग, अन्य पेट्रोलिंग शहर के मुख्य मार्गो, व्यापारी क्षेत्रों में निरंतर करते रहने की निर्देश दिए. पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन पर शहर के विभिन्न हिस्सों में मुख्य सड़क मार्ग पर बेतरतीब वाहनों की पार्किंग को व्यवस्थित करने एवं फोर व्हीलर लिफ्टर क्रेन एवं टू व्हीलर लीटर क्रेन के माध्यम से नो पार्किंग में खड़े वाहनों पर अधिक से अधिक कार्यवाही करने निर्देश दिए.
वहीं आम जनता की समस्याओं को देखते हुए पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने यातायात पुलिस का एक व्हाट्सअप नंबर जारी किया गया है, जो कि 94791,93015 है. इस नंबर पर शहरवासी यातायात से जुड़ कर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों, ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर जहां बेतरतीब वाहनों को पार्किंग किया गया हो, किसी वाहन से आम रास्ते में यातायात प्रभावित हो रहा हो, किसी क्षेत्र में सुगम यातायात में व्यवधान हो रहा हो, गलत दिशा में वाहन का आना जाना, यातायात से होने वाली दुर्घटना, कोई तकनीकी यातायात सुधार सम्बंधी जानकारी अन्य जानकारी आम जनता फ़ोटो खिंचकरा वाट्सअप नंबर पर सेंड कर सकती हैं व फ़ोटो के साथ विषय की जानकारी लिख कर फ़ोटो भेज सकती है. इस तरह शहर यातायात सुगम व्यवस्था के मद्देनजर कार्यवाही करते उन स्थानों में व्यवस्था तत्काल कार्यवाही की जा कर व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.
यातायात पुलिस व्हाट्सएप नंबर के संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक(यातायात) रोहित कुमार बघेल ने बताया कि व्हाट्सअप ग्रुप में फोटो भेजे जाने से यातायात पुलिस को सुगम यातायात बनाने में और अधिक सहायता एवं आम जनता को सुविधा प्राप्त होगी. इसी संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया निरंतर सभी चौक में तैनात जवानों द्वारा वर्तमान में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों की फोटो खींची जाकर उनके निवास स्थान पर नोटिस भेजकर मोटर व्हीकल एक्ट की कार्यवाही की जा रही है व्हाट्सअप नंबर के चालू हो जाने से इस प्रक्रिया में और तेजी आकर सुगम यातायात व्यवस्था बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *