शिक्षक दिवस- राष्ट्रपति से सम्मानित होंगे प्रमोद कुमार शुक्ला

छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय समसामयिक

राजधानी से 330 किलोेमीटर दूर बस्तर के वकावंड विकासखंड के गांव करपावंड में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के व्याख्याता डा. प्रमोद कुमार शुक्ल को शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति पुरस्कृत करेंगे। डा. शुक्ला इस विद्यालय में पिछले 10 साल से लगातार आदिवासी वर्ग के बच्चों की अंग्रेजी को सुधारने के लिए नवाचार कर रहे हैं। आवासीय विद्यालय में आने वाले विभिन्न सामग्रियों साबुन, बिस्किट, चाकलेट, निरमा पाउडर आदि के रैपर में लिखे गए अंग्रेजी के शब्दों को बोलने का अभ्यास कराते रहे हैं।

उनका कहना है कि यहां के बच्चों को अंग्रेजी के शब्दों का उच्चारण करने में दिक्कत होती थी, इस दिक्कत को दूर करने के लिए रोजमर्रा की बाजार से आने वाली चीजों के रैपर पर लिखे गए शब्दों को बार-बार उच्चारित कराया गया। इसका असर बच्चों के न सिर्फ बौद्धिक विकास के रूप में दिखा, बल्कि अंग्रेजी के प्रति भय दूर होने से उनके व्यक्तित्व विकास में भी बदलाव देखने को मिले। इस संबंध में डा. प्रमोद शुक्ला ने अपने कार्यों का शोध पत्र के तैयार किया और इसका प्रकाशन और राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित भी कराया।

डा. प्रमोद कुमार शुक्ला ने एकलव्य आवासीय विद्यालय के बच्चों के लिए कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए मार्गदर्शिका पुस्तक लिखी। इस पुस्तक को स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डा. आलोक शुक्ला ने वेबसाइट पर इस पुस्तक को डिजिटल फार्मेट प्रसारित किया। इसे करीब साढ़े पांच हजार बच्चों ने डाउनलोड कर दिया है। बच्चों को अंग्रेजी बोेलने के लिए डा. प्रमोद शुक्ला ने दो अन्य पुस्तकें भी लिखी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शिक्षक दिवस के अवसर पर पांच सितंबर को छत्तीसगढ़ शिक्षक प्रमोद कुमार शुक्ला को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के मौके पर यह सम्मान समारोह प्रातः 10 बजे से वर्चुअल रूप से आयोजित होगा। राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान पुरस्कार 2021 से सम्मानित होने वाले प्रमोद कुमार शुक्ला एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय करपावंड, जिला बस्तर में व्याख्याता के पद पर पदस्थ हैं।

यहां यह उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान के लिए इस वर्ष पूरे देश से 44 शिक्षकों का चयन किया गया है। इसमें छत्तीसगढ़ के व्याख्याता प्रमोद कुमार शुक्ला का चयन राज्य के लिए गौरव की बात है। व्याख्याता डा. शुक्ला, शिक्षक दिवस के अवसर पर राजधानी नवा रायपुर स्थित मंत्रालय महानदी भवन के एन.आइ.सी. के स्टूडियो में वर्चुअली राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *