साक्षी काे मिली देशभर में 619वीं रैंक

छत्तीसगढ़ समसामयिक

एम्स रायपुर में एडमिशन के लिए कटऑफ 680 और मेडिकल कालेज के लिए 630 के आसपास रहने की उम्मीद
रायपुर / नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने एम्स सहित देशभर के मेडिकल संस्थानाें में प्रवेश के लिए आयाेजित एंट्रेंस एग्जाम नीट-2020 के रिजल्ट शुक्रवार काे जारी कर दिए। रिजल्ट जारी हाेने के कुछ ही देर बाद वेबसाइट क्रैश हाे गई, जिसके कारण स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट देखने के लिए घंटाें इंतजार करना पड़ा। रात 9 बजे के बाद ही स्टूडेंट्स रिजल्ट चेक कर सके। शहर की साक्षी गाेयल ने 680 अंकाें के साथ 99.95 परसेंटाइल और देशभर में 619वीं रैंक हासिल की। उन्हाेंने जुलाई 2019 से नीट की तैयारी शुरू की थी। लगभग एक साल में उन्हाेंने 200 से ज्यादा टेस्ट दिए। 13 सितंबर को हुए नीट एग्जाम में शहर से लगभग 10 हजार स्टूडेंट शामिल हुए थे।
क्लास अटैंड करने के अलावा राेज 5 से 6 घंटे सेल्फ स्टडी करती थी। पढ़ाई के साथ ही टेस्ट देने पर भी खास फोकस किया। अपनी तैयारी का स्तर परखने के मकसद से 200 से ज्यादा टेस्ट दिए। मार्च तक पूरा सिलेबस कंप्लीट कर लिया था। लॉकडाउन के बाद से पेपर तक टेस्ट प्रैक्टिस पर जाेर दिया। हर दिन ये मानकर टेस्ट देने बैठती थी कि ये मेन एग्जाम है। इससे पेपर समय पर पूरा करने की प्रैक्टिस हुई। जाे सवाल नहीं बन पाता था, उस टाॅपिक काे दाेबारा रिवाइज करती। पेपर से पहले सात दिनाें तक राेज 4 टेस्ट दिए। टेस्ट देने का काफी फायदा हुआ। इससे अपनी गलतियां समझ आईं। पढ़ते वक्त अपनी आवाज रिकाॅर्ड करती थी। सफर करते वक्त, क्लास जाते वक्त रिकाॅर्डिंग सुनती थी। स्ट्रेस फ्री रहने के लिए कुकिंग, सिंगिंग, गार्डनिंग या डांसिंग करती थी। अब एम्स रायपुर में एडमिशन लेना चाहती हूं।
कटऑफ का गणित
एक्सपर्ट डॉ. सुनील मल और आकाश जैन ने बताया कि मेडिकल कॉलेज रायपुर के लिए जनरल का कटऑफ लगभग 630, ओबीसी का 620 से 25, एससी का 530 और एसटी का 430 तक रहने की संभावना है। वहीं, एम्स रायपुर में जनरल का कटऑफ 680 से 690, ओबोसी का 670, एससी 580 और एसटी का 480 तक जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *