कुष्ठरोगियों से भेदभाव करने वाले कानून खत्म करने की कवायद

39 0

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज विधि एवं न्‍याय और सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि कुष्‍ठ रोग से पीडित व्‍यक्तियों के साथ भेदभाव करने वाले 108 कानूनों को बदला जाए। दरअसल कुष्ठ रोग को लेकर समाज में अनेक भ्रांतियां हैं जिनमें प्रमुख रूप से पीड़ित व्यक्ति के साथ छुआछुत जैसा व्यवहार करना है। विधि आयोग ने भी अपने 256वें प्रतिवेदन में कुष्ठ रोग से पीडित व्यक्तियों के खिलाफ भेदभाव खत्म करने की सिफारिश की थी।

अपने पत्र में डॉ. हर्षवर्धन ने लिखा है कि कुष्‍ठ रोग अब पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है, लेकिन यह जानकर बहुत दु:ख होता है कि कुष्‍ठ रोग पीडि़त व्‍यक्तियों के खिलाफ तीन केन्‍द्रीय और एक 105 राज्‍य कानूनों सहित भेदभाव बरतने वाले 108 कानून आज भी मौजूद हैं। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय कुष्‍ठ उन्‍मूलन कार्यक्रम ने पिछले चार दशकों के दौरान भारी सफलता अर्जित की है। कुष्‍ठ रोग का मुकाबला करने के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं और उसकी कई औषधियां मौजूद हैं। कुष्‍ठ रोग ‘मल्‍टी-ड्रग थैरपी’ देश के सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में नि:शुल्‍क उपलब्‍ध है, जिसकी सहायता से कुष्‍ठ रोग पूरी तरह ठीक हो जाता है। उपचार के बाद कुष्‍ठ रोग पीडि़त व्‍यक्ति रोग के जीवाणु का संक्रमण नहीं करता।

भेदभाव करने वाले कानून

केन्द्रीय और राज्यों के कानूनों के ये प्रावधान कुष्ठरोग से पीडित व्यक्तियों के मौलिक अधिकारों का हनन करते हैं और इससे संविधान के अनुच्छेद 14, 19 और 21 का उल्लंघन होता है।

* हिन्दू विवाह कानून, 1955 की धारा 13 को उद्धृत किया गया है जो कुष्ठरोग के किसी भी असाध्य स्वरूप के आधार पर पीडित पति या पत्नी को विवाह विच्छेद की अनुमति देती है।

* मुस्लिम विवाह विच्छेद कानून 1939 की धारा दो, विशेष विवाह कानून, 1954 की धारा 27 भी कुष्ठ रोग से पीडित व्यक्ति के साथ भेदभाद करती है।
* उडीसा नगर निगम कानून 2003 की धारा 70 3बी कुष्ठ रोग से पीडित व्यक्ति को इसी आधार पर निगम पार्षद का चुनाव लडने के अयोग्य बनाती है। राजस्थान पंचायती राज कानून, 1994 भी कुष्ठ रोग से पीडित व्यक्ति को पंचायती राज संस्था के पंच या किसी सदस्य के पद पर चुनाव लडने के अयोग्य बनाता है।

क्या है कुष्ठ रोग

कोढ़ को ही कुष्ठ रोग कहा जाता है, जो कि एक जीवाणु रोग है। यह एक दीर्घकालिक रोग है, जो कि माइकोबैक्टिरिअम लेप्राई और माइकोबैक्टेरियम लेप्रोमेटॉसिस जैसे जीवाणुओं की वजह से होता है। कुष्ठ रोग के रोगाणु की खोज 1873 में हन्सेन ने की थी इसलिए कुष्ठ रोग को ‘हन्सेन रोग’ भी कहा जाता है।

कुष्ठ रोग के बारे में फैली हुईं भ्रातियां

* कुष्ठ रोग वंशानुगत होता है, जबकि कुष्ठ रोग वंशानुगत नहीं है।
* कुष्ठ रोग दैवीय प्रकोप, अनैतिक आचरण, अशुद्ध रक्त, पूर्व जन्म के पाप कर्मों आदि कारणों से होता है
* कुष्ठ रोग केवल स्पर्श मात्र से हो जाता है, लेकिन यह भी कुष्ठ रोग के बारे में बहुत बड़ी भ्रांति है।
* कुष्ठ रोग अत्यंत संक्रमणशील है, लेकिन अनुसंधानों में पाया गया है कि 80 प्रतिशत लोगों में कुष्ठ रोग असंक्रामक होता है, शेष 20 प्रतिशत कुष्ठ पीड़ितों का इलाज सही समय से हो जाए तो कुष्ठ रोग कुछ ही दिनों में असंक्रामक हो जाता है।
* कुष्ठ रोग लाइलाज है

सर्वोच्च न्यायालय ने दिए थे निर्देश

कुष्ठ रोगियों से भेदभाव पर सुप्रीम कोर्ट ने पिछले वर्ष केंद्र और सभी राज्यों को एक व्यापक समुदाय आधारित पुनर्वास योजना तैयार करने का निर्देश दिया जो कुष्ठ रोगग्रस्त व्यक्तियों और उनके परिवारों की सभी बुनियादी सुविधाओं और आवश्यकताओं को पूरा करे। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस  डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कुष्ठ रोगियों की दुर्दशा को उजागर करने वाली याचिकाओं पर आदेश सुनाते हुए कहा कि इस योजना का उद्देश्य कुष्ठ रोग से पीड़ित व्यक्तियों से जुड़े कलंक को खत्म करना है। यह जनहित याचिका विधि सेन्टर फॉर लीगल पालिसी ने 2017 में दायर की थी जिसमें  केन्द्रीय और राज्यों के 119 कानूनी प्रावधानों का हवाला देते हुये अपनी इस दलील को न्यायोचित ठहराने का प्रयास किया गया है कि कुष्ठरोग से प्रभावित व्यक्तियों के साथ इस तरह का भेदभाव किया जाता है जो उन्हें कलंकित करता है।

Related Post

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य में पचास नए डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य में पचास नए डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की

Posted by - August 29, 2019 0
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य में पचास नये कॉलेज खोलने की घोषणा की। कल श्रीनगर में एक संवाददाता…

पी चिदम्बरम भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार

Posted by - August 22, 2019 0
कांग्रेस ने मामले को राजनैतिक साजिश बताया पूर्व वित्त मंत्री पी चिदम्बरम की मनीलॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस…
खेल दिवस के अवसर पर आज देशव्यापी फिट इंडिया अभियान की शुरुआत करेंगे: प्रधानमंत्री

खेल दिवस के अवसर पर आज देशव्यापी फिट इंडिया अभियान की शुरुआत करेंगे: प्रधानमंत्री

Posted by - August 29, 2019 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खेल दिवस के अवसर पर आज देशव्यापी फिट इंडिया अभियान की शुरुआत करेंगे। इसका उद्देश्य लोगों को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *